घर बैठे सिलाई का काम चाहिए तो पढ़ें ये पोस्ट – Stitching Silai Work At Home 2022

Stitching job work at home 2022: मैं जानता हूँ की बहुत सारे लग सिलाई का काम करके 20,000 से 40,000 रूपए महीने जैसी अच्छी सैलरी कमाना चाहते हैं. मैंने इस पोस्ट में बताया है की कैसे आप घर बैठे सिलाई का काम हासिल कर सकते हैं तो अगर आप सही में सिलाई का काम करके पैसे कमाने के इच्छुक हैं तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Stitching Silai Work At Home 2021

अगर आपने सिलाई का कोर्स अभी अभी पूरा किया और अब आप सीधे काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप महीने के 15,000 से 20,000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं. अगर आप एक प्रोफेशनल टेलर हैं या फिर आपको 2 से 3 सालों का सिलाई काम का अनुभव है तो आप ghar baithe silai ka kam करके 25,000 से 50,000 रूपए कमा सकते हैं.

Table of Contents

Table of Contents

महत्वपूर्ण जानकारी घर बैठे सिलाई का काम करके पैसे कमाने के विषय में

घर बैठे सिलाई का काम के लिए अप्लाई करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानना जरूरी है. नीचे दिए पॉइंट्स को ध्यान से पढ़ें।

  • अगर आप इंटरनेट पर सिलाई का काम ढूंढ रहे हैं तो किसी भी ऐसी वेबसाइट पर अपनी प्राइवेट जानकारी जैसे फ़ोन नंबर ना डालें जिस वेबसाइट पर आपको भरोसा ना हो.
  • घर बैठे सिलाई का काम के लिए अप्लाई करने से पहले आपको सिलाई के काम का पूरा नॉलेज होना चाहिए
  • अगर आप एक प्रोफेशनल टेलर हैं तो आपको बड़ी कंपनी में सिलाई के काम के लिए अप्लाई करना चाहिए जैसे nike और adidas कंपनी।
  • घर बैठे सिलाई का काम कैसे पाएं और अच्छे खासे पैसे कैसे कमाएं ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

Silai Work At Home पाने के Tips

घर बैठे silai work आप आसानी से कैसे हासिल कर सकते हैं ये जानने के लिए निचे दिए कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट्स को पढ़ें।

  • Silai work में perfect बनें तभी ज्यादा से ज्यादा लोग आपको घर पर सिलाई का काम देंगे।
  • अच्छे अच्छे डिज़ाइन बना कर रखें ताकि वो डिज़ाइन आप सिलाई का काम देने वाले को दिखा सकें।
  • हो सके तो आपके सबसे अच्छे डिज़ाइन को example के तौर पर क्लाइंट को दिखाएँ।
  • सिलाई के काम में ज्यादा से ज्यादा अनुभव प्राप्त करने की कोशिश करें।
  • अगर आपको फिटिंग और कटिंग का काम अच्छा आता है तो आपको Sewing work from home आसानी से मिल जायेगा।
  • Silai work पाने के लिए आपको color की अच्छी पेहचान होनी चाहिए, अगर आपका eye vision खराब है तो आपको सिलाई का काम मिलने में मुश्किलें आएगी।

Sewing Work From Home (सिलाई का काम कहाँ मिलेगा)

Sewing Work From Home सिलाई का काम कहाँ और कैसे मिलेगा इन्हीं सब सवालों का जवाब नीचे पोस्ट में दिया गया है. अगर आप सिलाई का काम जानते हैं लेकिन आपको सीलाई का काम मिलने में problem आ रही है या फिर सिलाई का काम ही नहीं मिल रहा है तो आपको इस पेज में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।

 16-17 साल की उम्र में सरकारी नौकरी (Job Vacancy For 17 Years Old)

सिलाई एक हुनर है जिसका इस्तेमाल करके आप सिर्फ कपड़े ही नहीं सिल सकते बल्कि इस हुनर का इस्तेमाल करके आप अच्छे अच्छे designs बना सकते हैं और इस हुनर को एक कला में बदल सकते हैं. ऐसा ही कुछ काम किया है अरुण बजाज ने, ये सिलाई का काम करके कैसे अमीर बन गए के जानने के लिए नीचे दी गयी वीडियो को देखें।

https://youtube.com/watch?v=QS-sFWA9qYQ%3Ffeature%3Doembed

घर बैठे तकिया कवर सिलाई कर पैसे कमाएं

तकिये का कवर (Pillow Cover) सिलाई करना बहुत ही आसान होता है और अगर आप एक प्रोफेशनल टेलर हैं तो आप कुछ घाटों में कई सारे तकिये के कवर की सिलाई कर सकते हैं और बहुत अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

एक pillow cover की सिलाई करके आप 30 से 40 रूपए आसानी से कमा सकते हैं.

इस हिसाब से आप अगर आप एक दिन में 50 तकिये के कवर सिलते हैं तो आप दिन के 1500 रूपए से 2000 रूपए कमा सकते हैं.

तकिया कवर सिलाई का काम कैसे पाएं

  1. सबसे पहले तकिये के कवर के कुछ अच्छे अच्छे डिज़ाइन बना कर रख लें.
  2. अब आपको Indiamart.com पर जाकर Pillow Cover Buyer सर्च करना है.
  3. जैसे ही आप Indiamart.com पर जाकर Pillow Cover Buyer सर्च करेंगे तब आपको बहुत सारे लोगों की लिस्ट मिलेगी जो एक साथ बहुत सारे तकिये के कवर खरीदना चाहते हैं.
  4. उन लोगों को कांटेक्ट करें और अपने product और price के बारे में बताएं।

उदहारण के तौर पर निचे दिए तस्वीर को देखें जिसमें एक खरीदार 24,000 रूपए से 52,000 रूपए तक के तकिये के कवर एक साथ खरीदना चाहता है उसने आपने कांटेक्ट डिटेल भी दिया हुआ है.

घर बैठे तकिया कवर सिलाई कर पैसे कमाएं

आपको बस Contact Buyer Now पर क्लिक करना है और उस खरीदार को कॉल करके आर्डर और पैसे के बारे में बात करना है. अगर उस खरीदार को आपके तकिये का कवर पसंद आता है तो वो आपको आर्डर देगा और कुछ advance पैसे देगा जिससे आप raw material खरीद कर जल्दी से तकिये बना सकें।

एक बार आपने सही से आर्डर पूरा कर दिया तो वो खरीदार आपका जिंदगी भर का business partner बन सकता है. ऐसे ही कई लोग घर पर तकिये का कवर सिलाई करके महीने के लाखों रूपए कमा रहे हैं और ये काम करके आप भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

घर बैठे सिलाई करके लाखों रूपए कमाएं

क्या आपको पता है आप घर बैठे सिलाई का काम करके महीने के लाखों रूपए आसानी से कमा सकते हैं. अगर आप किसी से काम मांगे बिना सिलाई का काम करके महीने के लाखों रूपए कमाना चाहते हैं तो निचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

कई सारे लोग है जो अपने सिलाई के हुनर के जरिये आज काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं और आप भी उन लोगों में से एक हो सकते हैं. अगर आपको अच्छी तरह सिलाई आती है तो आप अच्छे अच्छे डिज़ाइन बनाकर इंटरनेट के जरिये उसे पूरी दुनिया में आसानी से बेच सकते हैं.

Etsy वेबसाइट पर सिलाई के काम को लिस्ट करें और आर्डर पाएं

Etsy वेबसाइट पर सिलाई के काम को लिस्ट करें और आर्डर पाएं

Etsy नाम का वेबसाइट है जहाँ पर (Homemade Products) खुद से बनाये हुए चीजों को पूरी दुनिया में बेच सकते हैं. जैसे आप सिलाई का काम करते हैं तो आप किसी चीज जैसे तकिया या बैग पर creative designs बनाकर इस वेबसाइट पर लिस्ट करके पूरी दुनिया में बेच सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिये लोग पूरी दुनिया में कहीं से भी खरीदारी कर सकते हैं.

ऊपर दिए example तस्वीर को देखें जिसमें टीशर्ट पर डिज़ाइन किया गया है और उसे इस वेबसाइट के जरिये महंगे दामों में बेचा जा रहा है. आप इसी तरह के creative designs बनाकर etsy पर बेच सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिये लोग अपने Homemade Products को बेचते हैं और महीने के लाखों रूपए कमाते हैं.

 घर पर काम देने वाली कंपनी 2022 | Jobs For Ladies & Gents

घर बैठे सिलाई के कपड़े बनाकर Flipkart, Amazon और Meesho जैसी वेबसाइट पर बेचें

अगर आपको सिलाई का काम आता है तो आप अपने सिले हुए कपड़ों को बड़ी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर बेच कर महीने के लाखों रूपए कमा सकते हैं. जैसे अगर आपको तकिये का कवर सिलना आता है तो आप अलग-अलग डिज़ाइन के तकिये का कवर बनाकर उसे Flipkart, Amazon और Meesho जैसी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट पर seller account बनाकर बेच सकते हैं.

घर बैठे सिलाई के कपड़े बनाकर Flipkart, Amazon और Meesho जैसी वेबसाइट पर बेचें
  • सबसे पहले आपको Flipkart, Amazon और Meesho जैसी शॉपिंग वेबसाइट पर एक seller account बनाना है जिससे की आप वेबसाइट पर अपने सिले हुए कपड़े बेच सकें।
  • अब आपको अच्छे अच्छे डिज़ाइन वाले कपड़े बनाना है जैसे तकिये का कवर, सूट, सलवार, अत्यादि।
  • फिर अपने कपड़ों को इन वेबसाइट पर लिस्ट करना है.
  • अगर आपको नहीं पता की शॉपिंग वेबसाइट पर कैसे अपने कपड़ों को लिस्ट करते हैं तो आप seller seller account कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं, वो आपकी पूरी मदद करेंगे।
  • अब आपको बस आर्डर का इंतजार करना है.
  • जैसे ही आपको कोई आर्डर मिलेगा वैसे ही आपको अपने seller account पर पता चल जायेगा।
  • आर्डर मिलने के बाद कपड़े आपके घर से ले जाकर कस्टमर तक पहुँचाना कंपनी का काम होगा।
  • जैसे ही कस्टमर को आर्डर मिल जायेगा वैसे आपके seller account में पैसे आ जायेंगे जो कुछ time period के बाद आपके अकाउंट में सीधा ट्रांसफर हो जायगा।

आज ऐसा कई लोग कर रहे हैं और महीने के लाखों रूपए तक की कमाई कर रहे हैं.

घर बैठे सिलाई का काम पाने का फुल प्रूफ तरीका

अगर आप चाहते हैं की आपको लोग घर पर सिलाई के काम का आर्डर देकर जाएँ और आपको stitiching work की कोई कमी ना रहे तो आपको खुद का सिलाई का दूकान खोलना चाहिए। अगर आप जहाँ पर रहते हैं वहीँ पर लोकल सिलाई दूकान (Stitching Shop) खोल दें तो यकीनन आपको बहुत सारे काम मिलने शुरू हो जायेंगे।

घर बैठे सिलाई का काम पाने का फुल प्रूफ तरीका
  1. सबसे पहले आपको एक अच्छी सिलाई मशीन खरीदनी है जिसपर सिलाई करने में आपको कोई भी समस्या ना आए.
  2. एक अच्छी सिलाई मशीन खरीदने के बाद आपको अपने आस पड़ोस के लोगों को बताना है की आपने सिलाई की दूकान खोली है और अगर उन्हें कोई सिलाई का काम करवाना हो तो वो आपको आर्डर दे सकते हैं.
  3. अपने सिलाई दूकान की आस पड़ोस में प्रचार करने के बाद अब आपको अपने पूरे एरिया में प्रचार करना है और इसके लिए आप अपने दूकान का बैनर बनवा सकते हैं और टेम्पलेट बनवा सकते हैं जिसमें आपके दूकान की पूरी डीटेल्स होगी।
  4. ऐसा करने से ज्यादा लोग आपके सिलाई दूकान के बारे में जानेंगे और आपको घर बैठे सिलाई का काम मिलता रहेगा।

Google Map का इस्तेमाल करके सिलाई का काम पाएं

आप चाहे घर में सिलाई का काम पाना चाहते हो या फिर आपके सिलाई दूकान के customers को बढ़ाना चाहते हों, निचे दिए गए काम को पूरा करने के बाद आपके सिलाई का बिज़नेस तेजी से तरक्की करने लगेगा।

बहुत सारे लोग आपने आस पास के दुकानों को Google Maps के जरिये ढूंढते हैं और अगर आप भी अपने सिलाई के बिज़नेस को Google Maps पर दाल दें तो आपके आस पास रहने वाले लोग आपके सिलाई दूकान को भी गूगल मैप के जरिये आसानी से ढूंढ पायंगे।

Google Map का इस्तेमाल करके सिलाई का काम पाएं

जैसे लोग अगर आपके एरिया से गूगल मैप पर मेरे आस पास की सिलाई दूकान या Silai Store Near Me सर्च करते हैं तो आपके सिलाई दूकान का पता सीधा उन्हें मिल जायेगा और वो आपको सिलाई का काम दे पाएंगे।

 मुझे काम चाहिए (Mujhe Job Chahiye Koi Bhi) घर बैठे काम

बड़े स्तर पर घर बैठे सिलाई का काम चाहिए तो indiamart पर जाएँ

Indiamart एक ऐसा वेबसाइट है जहाँ पर सामन खरीदने और बेचने वाले दोनों की होते हैं और वो लोग बड़े स्तर पर सामन खरीदते और बेचते हैं.

अगर आपको बड़े स्तर पर घर बैठे सिलाई का काम चाहिए तो आप Indiamart की वेबसाइट पर ढूंढ सकते हैं.

Indiamart पर बड़े स्तर पर Silai Work From Home कैसे मिलेगा

Indiamart से बड़े स्तर पर सिलाई का काम पाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको indiamart की वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना है।
  • रजिस्टर करने के बाद आप जिस तरह का सिलाई का काम करते हैं वो अपने प्रोफाइल में बताना है.
  • अब अगर जैसे आप bedsheet cover सिलने का काम करते हैं तो आपको indiamart पर bedsheet cover buyer लिख कर सर्च करना है.
  • ये लिख कर सर्च करने के बाद आपको बहुत सारे bedsheet cover खरीदने वाले लोगों की लिस्ट मिल जायगी।
  • आपको बीएस लिस्ट में दिए खरीदार से कांटेक्ट करना है और deal तय करना है.

अपने सिलाई के काम का एक website बनाएं

अपने सिलाई के काम को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने और अपने काम को प्रोफेशनल तरीके से दिखाने के लिए आपको सिलाई का एक ऑनलाइन वेबसाइट बनाना चाहिए। वेबसाइट पर आप अपने सिलाई के काम को showcase कर सकते हैं. वेबसाइट के जरिये आपके काम को लोग कहीं से भी देख सकते हैं और आपको फ़ोन पर सिलाई के काम का आर्डर दे सकते हैं.

  • वेबसाइट पर बताएं की आप सिलाई का कौन कौन सा काम कर सकते हैं.
  • वेबसाइट पर अपना कांटेक्ट डिटेल दें, ताकि लोग आपसे कांटेक्ट करके आपको सिलाई के काम का आर्डर दे सकें।
  • हो सके तो वेबसइट पर अपने सिलाई के काम का फोटो और वीडियो भी अपलोड करें ताकि लोगों को पता चले की आप एक बहुत अच्छे tailor हैं.
  • ज्यादा Stitching job work from home पाने के लिए अपने सिलाई वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाएं।
  • अगर google map पर आपके सिलाई का बिज़नेस लिस्ट है तो उसे भी अपने वेबसाइट में embed कर लें, ताकि लोग सीधा आपके silai shop पर पहुंच सके.
  • इसी प्रकार अपने google map बिज़नेस के पेज पर अपने वेबसाइट का लिंक भी डाल कर रखें।

Tailor Shop से sewing work from home पाएं

आपके आस पास के tailor shop से आपको घर बैठे sewing work मिल सकता है. कई बार टेलर शॉप में कुछ ज्यादा ही सिलाई का काम आ जाता है और उस टेलर शॉप में ज्यादा सिलाई कारीगर नहीं होने के कारण उनका सिलाई का काम ठप पर जाता है और उनका काफी नुक्सान होता है.

ऐसे टेलर शॉप हमेशा सिलाई कारीगर की तलाश में रहते हैं तो आप उन शॉप में जाके अपने सिलाई experience के बारे में बता सकते हैं और उनसे घर बैठे सिलाई का काम ले सकते हैं.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैं आपको stitching work from home के बारे में बहुत सारी जानकारी दी गयी है और यह भी बताया गया है की आप घर बैठे सिलाई का काम कैसे हासिल कर सकते हैं. Silai Work at Home पाने के लिए पोस्ट में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और आपको जरूर अच्छा खासा सिलाई का काम मिल जायेगा।

आशा करता हूँ आपको इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से घर बैठे सिलाई का काम पाने में मदद मिली होगी। अगर आपको सिलाई के काम के विषय में और भी कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें और हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top