पेन पैकिंग का काम 2023 | घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा जाने Step-By-Step प्रॉसेस!

Table of Contents

डेस्क वर्क का पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए आर्टिकल के नीचे जाए

घर बैठे पैकिंग का काम 2023: क्या आप घर बैठे जॉब (Ghar Baithe Jobs) करना चाहते है और घर से पैकिंग का काम कैसे मिलेगा? जानकारी चाहिए तो फिर आज के लेख को पढ़े।

आज हम आपको पेन पैकिंग का कामसाबुन पैकिंग का काम, बिंदी पैकिंग का काम चाहिए कैसे मिलेगा? घर बैठे पैकिंग का काम 2023Pen Packing Work From Home और पैकेजिंग बिजनेस के बारे में बताने वाले है।

अगर आप यह खोजने की कोशिश करते है कि घर बैठे सबसे अच्छा बिजनेस कौनसा है, तो घर बैठे पैकिंग जॉब या बिजनेस बहुत अच्छा आइडिया है।

क्योंकि घर बैठे पैकिंग बिजनेस को बहुत कम निवेस में अपने घर पर ही शुरू कर सकते है, और मजदूरों की भी जरूरत नही होती है। पैकिंग बिजनेस आइडिया में से पेन पैकिंग का काम (Pencil Packing Ka Kam) एक अच्छा आइडिया है। 

आज के समय में घर से बाहर सरकारी या प्राइवेट जॉब ले पाना बहुत कठीन है। लेकिन आज ऐसे बहुत सारे तरीके है जिसकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते है। 

अगर आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट है तो आप घर बैठे अनेक तरह के Genuine आइडिया से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। आप इंटरनेट पर Online Work From Home Jobs की तलाश कर सकते है। लेकिन इस लेख में, मैं आपको मुझे घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कैसे मिलेगा?, घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर (Ghar Baithe Packing Ka Kam Contact Number) और घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी ( Ghar Baithe Kaam Dene Wali Company) के बारे में बताऊंगा। 

आप Ghar Baithe Packing Ka Kam Near Me के साथ काम करके हर महीने घर बैठे 40 से 50 हजार रूपयें आसानी से कमा सकते है। महिलाओं के लिए घर बैठे पैकिंग का काम बहुत फायदेमंद है और आसानी से मिलने वाला काम हैं।

आज के समय में हर छोटी से बड़ी चीज़ पैकिंग होकर आती है। तो पैकिंग के बिजनेस का मार्केट बहुत ज्यादा है, और पेन पैकिंग का काम जब तक मार्केट है, तब तक कभी बन्द नही होगा।

आइए फिर जानते है कि घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी जिसमे पेन पैकिंग का काम, साबुन पैकिंग का काम, बिंदी पैकिंग का काम और Masala packing from home का व्यवसाय कैसे शुरू करे।

पेन पैंकिंग का काम क्या है और कैसे करें? – घर बैठे पैकिंग का काम

पेन पैकिंग का काम अन्य पैकिंग के काम में से बहुत अच्छा काम है, क्योंकि इस काम को करने में बहुत कम निवेश लगता है और अच्छा खासा मुनाफा भी मिल जाता है। पेन पैकिंग का काम करना भी बहुत आसान है, जिसमें आप अपने घर के सदस्य मिलकर आसानी से कर सकते है।

Pen Packing के काम में आपको पेन की स्याही वाली नली और पेन का प्लास्टिक कवर दिया जाता है। आपको इन्हे जोड़कर पॉलीथीन में पैकिंग करना पड़ता है। इसके अलावा अब तो पेन की पैकिंग डिजाइनिंग प्लास्टिक बॉक्स में भी होती है।

आप पेन के अलावा पेंसिल पैकिंग का काम भी कर सकते है, जिसमें आपको काफी मुनाफा भी मिलता है और निवेश भी बहुत कम लगता है। इस बिजननेस को करने के लिए आपको अपने घर में बहुत ज्यादा जगह की जरूरत भी नही पड़ती है।

कुछ लोग जानना चाहते है कि पेन पैकिंग का काम कैसे करें, तो यह बहुत आसान पैकिंग का काम है। इसमें आपको बहुत सारे पेन को पॉलिथीन में गिनकर डालने पड़ते है, और फिन इन पैकेट को एक कागज बॉक्स (कार्टुन) में डालकर पैकिंग करनी है। इसके बाद पेन की पैकिंग अच्छे से हो जाएगी।

घर बैठे पैकिंग का काम 2023 में कैसा होता है? – पैकिंग का काम चाहिए घर बैठे

घर बैठे पैकिंग का काम 2023: आज के समय में घर बैठे काम करने का एक बेस्ट तरीका पैकिंग है। आप घर पर आसानी से अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर पैकिंग का काम कर सकते है। पैकिंग के काम में आपको टैप और कैंची की जरूरत होती है। आपको सभी बॉक्स को अच्छे से पैक करके दुबारा कंपनी को लौटाने पड़ते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप पैकिंग का काम अच्छे से सिखकर अपना करीयर बना सकते है।अगर आपको एडिटिंग का शौक है तो आप अपनी खुद डिजाइन बनाकर लोगों को बेच सकते है। इसके अलावा कुछ नये क्रिएटीव तरीके से भी बॉक्स बना सकते है और उन्हे मार्केट में बेच सकते है। या फिर किसी कंपनी के प्रोडक्ट की पैकिंग का काम ले सकते है।

पैकिंग के काम में आपको केवल कंपनी के प्रोडक्ट अपने घर पर लाने है, और उसके बाद उस प्रोडक्ट को विभिन्न बॉक्स में पैक करना है। इसके बाद आपको टैप से बॉक्स से अच्छे से पैक कर लेना है। पैकिंग को करते समय नाजुक चीजों को बड़ी ध्यान से पैक करे ताकि प्रोडक्ट को कोई डेमेज न हो।

घर बैठे पैंकिंग का काम करने के तरीके (Types)

आप अगर पैकिंग का काम करना चाहते है तो पैकिंग का काम तीन प्रकार का होता हैं। जैसे-

#1. पहला तरीका: आप इस तरीके की मदद से घर बैठे पैकिंग का काम कर सकते है। इसमें आपको सबसे पहले किसी कंपनी को जॉइन करना है। इसके बाद कंपनी आपको प्रोडक्ट और पैकिंग का सामान देती है। अब आप आसानी से प्रोडक्ट को पैकिंग के सामान से पैक कर सकते है।

#2. दूसरा तरीका: इस प्रकार के पैकिंग के काम में आपको कंपनी एक मशीन देती है। इस मशीन की सहायता से आपको प्रोडक्ट पैक करना पड़ता है, और फिर उन प्रोडक्ट को बड़े पैकेट में पैक करना पड़ता है। 

उदाहरण के लिए सुपारी का बिजनेस जिसमें आपको तैयारी सुपारी और पैकिंग के लिए पैकेट दिये जाते है। आपको पैकेट में समान मात्रा में सुपारी भरकर मशीन से पैक करना पड़ता है, और फिर उन सभी पैकेट को बड़ी पॉलीथीन में पैक करना पड़ता है। इस तरह आप सुपारी के पैकिंग का काम कर सकते है।

#3. तीसरा तरीका: इस तरहत के पैकिंग बिजनेस में आप स्वयं ही प्रोडक्ट बना सकते है, और उन्हे ऑनलाइन पैक करके बेच सकते है। ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचन के लिए अनेक तरीके है, जैसे ईकॉमर्स वेबसाइट, अमेजन, सोशल मीडिया इत्यादि। आप स्वय के प्रोडक्ट को बहुत अच्छी पैकिंग देकर मार्केट में आसानी से बेच सकते है।

घर बैठे पेन पैकिंग के फायदे क्या है (Benefits)

अगर आप पेन पैकिंग का काम करते है तो आपको अनेक तरह के फायदे मिलेंगे, जैसे –

  1. पेन पैकिंग का बिजनेस बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है और इसमें निवेश भी बहुत कम लगता है।
  2. इस पैकिंग के काम के लिए आपको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत नही है, मतलब आप घर बैठे पेन या पेंसिल पैकिंग का काम कर सकते है।
  3. पेन / पेंसिल पैकिंग के बिजनेस से आप प्रति माह 15,000 से 50,000 रूपयें कमा सकते है।
  4. इस तरह के पैकिंग काम के लिए ज्यादा मजदूरों की जरूरत नही पड़ती है। आप अकेले ही यह काम कर सकते है और अगर बड़ा ऑर्डर है तो आप अपनी फैमेली का सहयोग ले सकते है।
  5. पेन या पेंसिल पैकिंग के काम में किसी विशेष प्रशिक्षण की जरूरत नही पड़ती है।
  6. पेन पैकिंग घर बैठ पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है और इसके लिए आपको किसी भी जगह जाने की जरूरत नही है।
  7. पैकिंग के काम में ज्यादातर सामान कंपनी स्वयं देती है। आपको सिर्फ प्रोडक्ट को पैक करना पड़ता है।

पेन पैकिंग बिजनेस शुरू करने की लागत – पैकिंग का व्यवसाय

अब अगर हम पैकिंग बिजनेस में निवेश की बात करे तो इस बिजनेस में नाममात्र ही निवेश लगता है। मतलब अनेक कंपनीयां हैं जिसमें बहुत कम निवेश करना पड़ता है। जबकि कुछ ऐसी भी कंपनीयां है। जिसमें आपको कुछ अधिक निवेश देना पड़ता है।

अगर आप नये है तो आपको शुरूआती समय में लगभग 5000 रूपयें से शुरू करना है। 

पेन या पेसिंल का काम करके आप हर महीने 20,000 से 50,000 रूपयें कमा सकते है। अगर लागत की बात करें तो लगभग 5000 रूपयें का निवेश किया जा सकता है।

पेन पैकिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आवश्यक सामान – Ghar Baithe Packing Ka Kam Chahiye

पेन या पेंसिल पैकिंग के काम के लिए आपको किसी सामान को खरीदन की जरूरत नही है। क्योंकि कंपनी आपको सभी सामान उपलब्ध करवाती है, जैसे पेन की नली, पेन का कवर, पॉलिथीन, कार्टुन इत्यादि। आपको केवल पेन या पेंसिल की पैकिंग करके दुबारा कंपनी को पहुंचाने है।

ध्यान दे कि ज़्यादातर सभी कंपनीयां बड़े प्रोडक्ट की पैकिंग अपनी कंपनी में भी करती है, क्योंकि बड़े प्रोडक्ट को इधर उधर ले जाना बहुत कठिन होता है। लेकिन छोटे-छोटे सामानों की पैकिंग हमारे द्वारा करवायी जाती है। ताकि हम घर बैठे आसानी से पैकिंग का काम कर सके।

पैंकिंग का काम महिलाएं या स्कूल / कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट के लिए काफी फायदेमंद है। क्योंकि ये लोग अपने अतिरिक्त फ्री समय में घर पर पैकिंग का काम कर सकते है। 

पैकिंग के काम में आप अनेक तरह की चीजे पैक कर सकते है, जैसे मसाले, छोटे पाउच, साबुन, चायपत्ती, खिलौने, गिफ्ट और बिंदी इत्यादि। एक और बात की अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट के लिए पैकिंग भी अलग-अलग तरह की होती है।

घर बैठे पैकिंग का काम कौन सा करें?

घर बैठकर आप बहुत सारे तरीके से पैकिंग का काम कर सकते है। आप मार्केट में जितने भी छोटे प्रोडक्ट देखते है, उन सभी की पैकिंग हमारे जैसे लोग करते हैं। आप भी घर बैठे कोई आसान पैकिंग बिजनेस शुरू कर सकते है। हमने कुछ पैकिंग आइडिया दिये हैं, जैसे-

  1. गिफ्ट पैकिंग का काम
  2. पेन, पेंसिल और रबर पैकिंग का काम
  3. स्वंय के बिजनेस प्रोडक्ट की पैकिंग
  4. साबुन पैकिंग का काम
  5. चॉकलेट पैकिंग का काम
  6. पेपर बैग पैकिंग का काम
  7. जूट के बैग
  8. प्लास्टिक बैग
  9. एयर बबल शीट
  10. कार्डबोर्ड बॉक्स

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम

गांवों में अधिकतर महिलाएं गृहस्ती का काम करने के बाद फ्री हो जाती है। और कई गरीब महिलाओं के पास पैसों की किलत होती है। तो ऐसी महिलाएं आसानी से पैकिंग का काम कर सकती है। पैकिंग का काम महिलाओं और स्टूडेंट के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि भविष्य में पैकिंग बिजनेस और भी ज्यादा बढ़ेगा।

  1. पूजा का सामान पैकिंग का काम
  2. मसाला पैकिंग का काम
  3. मोमबत्ती पैकिंग का काम
  4. बिंदी पैकिंग का काम
  5. पापड़ पैकिंग का काम

खुद के बिजनेस प्रोडक्ट की पैकिंग का काम

अगर आपके पास स्वंय का कोई बिजनेस है तो आप अपना सामान को पैकिंग करके ऑनलाइन तरीके से बेच सकते हैं। जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाकर, अमेजन पर प्रोडक्ट लिस्ट करके , सोशल मीडिया द्वारा प्रोडक्ट के विज्ञापन देकर या फिर शानदार पैकिग करके गूगल पर विज्ञापन दे सकते हैं। 

आप निम्न में से कोई भी बिजनेस शुरू करके उसकी पैकिंग कर सकते हैं, और ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

  • पूजा के सामान के पैकिंग का काम
  • बिंदी पैकिंग का काम
  • मसाला पैकिंग का काम
  • मोमबत्ती पैकिंग का काम
  • पापड़ पैकिंग का काम

Ghar Baithe Pen Packing Ka Kam कैसे मिलेगा? – पेंसिल पैकिंग बिजनेस

आजकल पैकिंग का काम काफी ट्रेंड में चल रहा है, क्योंकि यह काम हम आसानी से घर बैठे कर सकते है। लेकिन अब समय के साथ कॉम्पीटिशन बढ रहा है, और साथ ही फ्रॉड भी बढ़ रहा है। पेन पैकिंग का काम खोजने के लिए आप दो तरीकों यानी ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके का इस्तेमाल कर सकते है। 

अगर आप ऑनलाइन तरीके से पेन पैकिंग का काम खोजते है और आप सोच रहे है। कि हमें पेन पैकिंग काम के लिए आासनी से कांटेक्ट नंबर मिल जाएंगे। लेकिन ऐसा नही है, क्योंकि आजकल इंटरनेट पर बहुत सारे फ्रॉड हो रहे है और फ्रॉड भी अनेक नये तरीके से किये जा रहे है।

इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा कोशिस करें कि आपको पेन पैकिंग या पेंसिल पैकिंग का काम स्थानीय इलाके के आस-पास ही मिल जाए। इसके लिए आप अपने शहर या आस-पास के शहरों में जाकर किसी कंपनी से पैकिंग के काम के लिए डील कर सकते है।

अगर कंपनी आपको काम देने के लिए तैयार है तो आप अपना पेन पैकिंग का काम आसानी से शुरू कर सकते है।

बड़ा पैकिंग का काम

अगर आप पेन या पेन्सिल पैकिंग का काम बड़े स्तर पर करना चाहते है तो आपको मशीन खरीद लेनी चाहिए। आज मार्केट में आपको हर तरह की पैकिंग के काम के लिए मशीने मिल जाएगी। जैसे रूई बनाने की मशीन, पेन या पेंसिल बनाने की मशीन या फोन के कवर बनाने की मशीन इत्यादि।

आप अगर एक बार भी मशीन खरीद लेते है तो आप उस मशीन से प्रोडक्ट बनाकर उन्हे मार्केट में आसानी से बेच सकते है।

खुद का बिजनेस शुरू करके पैकिंग का काम करे

आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है, और अपने ही प्रोडक्ट की बहुत अच्छी पैकिंग कर सकते है। और अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है। आज भारत में अनेक ई-कॉमर्स वेबसाइट्स है। जिनकी मदद से आप अपने सामान ऑनलाइन बेच सकते है।

आप Amazon और Flipkart जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने पैकिंग के सामान बेच सकते है।

पेन पैकिंग के काम के लिए अच्छी वेबसाइट

अगर आप इंटरनेट पर पेन या पैंसिल पैकिंग का काम खोजना चाहते है। तो आप निम्नलिखित सबसे पॉप्युलर वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है। इन वेबसाइट्स से आप आसानी से पेन पैकिंग का काम खोज सकते हैं।

Best Job Search Websites

  • Indeed Jobs
  • Glassdoor Jobs
  • Linkedin
  • Monster
  • Google  For Jobs
  • Naukari.Com
  • Shine.Com
  • Jobs For Her

नोट: ऑनलाइन काम खोजते समय फ्रॉड लोगों से अवश्य बचे, और किसी प्रकार की एडवांस फीस न दे। क्योंकि इन वेबसाइट पर कोई कंपनी अपने वर्कर से फीस नही मांग सकता है।

ऑनलाइन घर बैठे पैकिंग का काम कैसे खोज़े

अगर आप घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका खोजे तो आपको पैकिंग का काम करने का आइडिया जरूर मिलेगा। लेकिन क्या आपको पता है कि आप पैकिंग का काम भी घर बैठे ऑनलाइन खोज सकते है, और पैकिंग का काम खोजने के लिए अनेक तरीके हैं।

घर बैठे पैकिंग काम के लिए कंपनी कैसे खोजे? – घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी

अगर आप घर बैठे पैकिंग का काम करना चाहते है और उसके लिए एक अच्छी कंपनी खोजना चाहते है, तो अनेक तरिके से एक अच्छी पैकिंग कंपनी खोज सकते है। जैसे-

  1. आप अपनी उपयोगी किसी भी छोटे-छोटे पैकिंग वाली चीज से कंपनी का आइडिया ले सकते है।
  2. आप किसी ब्रांडेड कंपनी को पकड़ सकते है और उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पैकिंग काम के लिए ईमेल भेज सकते है।
  3. आप “Job Search Websites” से भी अनेक तरह की पैकिंग कंपनीयों का पता कर सकते है।
  4. आप किसी कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कंपनी के एड्रेस का पता कर सकते है और उनसे मिलकर पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते है।
  5. पैकिंग के लिए आप गूगल और यूट्यूब से अच्छी कंपनी का सुझाव ले सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग के लिए कुछ बेस्ट भारतीय कंपनीयां

  1. Flipkart
  2. Amazon
  3. Indiamart
  4. Careerjeet
  5. Swiggy
  6. Earnkaro
  7. Esty
  8. Zomato इत्यादि।

घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर (Ghar Baithe Packing Ka Kam Contact Number)

क्या आप घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी Contact Number खोजना चाहते है, अगर हाँ तो यह ज्यादा मुश्किल नही है। आप घर पर काम देने वाली कंपनी का नंबर और घर बैठे काम देने वाली कंपनी का नंबर खोज सकते है।

अगर आपके पास कोई निश्चित कंपनी है। तो आप उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनके Contact Number / Email Address / Company Address का पता कर सकते है। इसके लिए आपको कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर Contact Us पेज पर जाना होगा।

इसके अलावा भारत सरकार गरीब लोगों और महिलाओं को नौकरी दिलाने के लिए एक कांटेक्ट नंबर दिया है, जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने लिए काम खोज सकता है। 

यह नंबर आपको अपने मोबाइल में सेव करना है और फिर वॉट्सऐप खोलकर उसमें इसी नंबर पर मैसेज करना है। इसके बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। 

अगर आप जॉब लेना चाहते है तो आप कंपनी में अपना इंटरव्यू देकर जॉब ले सकते है। यहां पर आपको अनेक तरह की घर बैठे जॉब मिल जाएगी। और पैकिंग काम के लिए भी जॉब मिल जाएगी।

घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी – Ghar Baithe Packing Ka Kaam Near Me

अगर आप पेन पैकिंग का काम या अन्य पैकिंग का काम खोजना चाहते है। तो अपने स्थानीय इलाके के आस-पास की कंपनी में पैकिंग का काम खोज सकते है। आप अपने शहर में या अपने आस-पास के शहर में पैकिंग कंपनी से पैकिंग का काम प्राप्त कर सकते है। आप गूगल पर भी “घर बैठे पैकिंग का काम नियर मी” सर्च करके कांटेक्ट डिटेल्स ले सकते है।

इसके बाद आप उस कांटेक्ट डिटेल्स से आप उन्हे कांटेक्ट कर सकते है और उनकी कंपनी में जाकर पैकिंग काम प्राप्त कर सकते है। ध्यान रहे कि ऑनलाइन मिलने वाले किसी भी नंबर पर सीधा विश्वास न करे। अगर वे आपके किसी भी ढंग से पैसे मांगते है तो बिल्कुल भी न दे।

अगर आपकों कंपनी पर थोड़ा बहुत विश्वास आ रहा है तो आप उसकी कंपनी के बारे में गूगल और यूट्यूब पर सर्च करें। और अगर आप कंपनी के ऐड्रेस पर जा सके तो ज्यादा अच्छा है। इस तरह आप घर बैठे पैकिंग काम के लिए आस-पास की कंपनी खोज सकते है।

ऑनलाइन पैंकिग का खोज़ते समय कुछ बातों का ध्यान रखे

जैसे जैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बढ़े है, वैसे वैसे फॉर्ड करने के भी बहुत सारे तरीके बढ़े। आज लोग अनके तरीके से लोगो के पैसे लुटते है। अब अधिकतर फ्रॉड लोग Indirect तरीके से पैसे लूटते है। मतलब आपको भी नही चलता है कि आप लूटे जा रहे है।

इसलिए ऑनलाइन जॉब खोजते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान जरूर रखे। जैसे- 

  • आप जब किसी जॉब के लिए किसी नंबर पर कॉल करते है तो उस को रिकॉर्ड अवश्य करे, और सामने वाले को बहुत ध्यान से सुनने और समझने की कोशिश करे।
  • अगर आपको कॉल पर उसकी बाते सही से समझ नही आ रही है या सुनाई नही दे रही है तो आप कोई जल्दबाजी में फैसले न ले।
  • आप उनसे कंपनी के बारे में और अधिक जानकारी निकाले और फिर उस कंपनी को गूगल या यूट्यूब पर खोजे।
  • आप कॉलर के साथ किसी भी पर्सनल या बैंकिंग से संबंधित जानकारी शेयर न करे। और न ही उनके पर्सनल वॉट्सऐप पर अपने डॉक्यूमेंट भेजे।
  • अगर डॉक्यूमेंट भेजना ज्यादा जरूरी है तो आप कॉलर से वीडियो कॉल करे और उसके फेस के साथ वीडियों कॉल को रिकॉर्ड करे। इसके बाद आप उसके आधार कार्ड को मांगे।
  • आप कंपनी की वेबसाइट के बारे में पूरी छानबीन करने के बाद अपने डॉक्यूमेंट वेबसाइट पर अपलोड कर सकते है।
  • अगर वह आपसे किसी फॉर्म फीस, एडवांस फीस, सैक्योरिटी फीस या किसी भी तरीके से पैसे मांगता है तो बिल्कुल भी न दे। 
  • हालांकि कुछ कंपनीयों को सैक्योरिटी फीस देनी पड़ती है, लेकिन सैक्योरिटी एक ब्रांडेड कंपनी ही मांगती है। अत: कंपनी और उसके ब्रांड के बारे में इंटरनेट पर सर्च करे। अगर सब कुछ सही रहता है तो आप कंपनी के ऑफिशियल ईमेल लेटर आने के बाद उसी कंपनी की वेबसाइट पर ही पैसे ट्रांसफर करे। किसी कॉलर के पर्सनल नंबर, UPI या बैंक डिटेल्स पर न करे।
  • इसके अलावा सबसे बड़ी बात की आप किसी भी OTP को किसी भी हालत में शेयर न करे। भले ही वह कंपनी आपको काम देने के लिए मना कर दे।
  • इसके अलावा कुछ आपको UPI Pin डालने के लिए कहते है जिससे आपके बैंक में पैसे आ जाएंगे, लेकिन ऐसा कुछ भी नही होता है बल्किल आपके पैसे UPI Pin डालने पर बैंक ट्रांसफर हो जाएंगे।
  • किसी के कहने पर कोई अकाउंट न खोले और न ही उस अकाउंट में पैसे जमा करे।

इन सभी सावधानियों से आप फ्रॉड कॉल से बच सकते हैं। 

फर्जी वेबसाइट, वीडियो, कॉल से सावधान

अगर आप फर्जी वेबसाइट से बचना चाहते है तो उस वेबसाइट के बारे में गूगल और यूट्यूब पर रिव्यू देखने की कोशिश करे। क्योंकि अगर उसी वेबसाइट से कोई फ्रोड हुआ है। तो वह फ्रॉड रिव्यू के रूप में इंटरनेट पर जरूर आएगा।

अगर आपको काम के लिए कोई वीडियों कॉल आता है तो आप अपने फैस कैमरे को बंद ही रखे और सामने वाले के Face के साथ विडीयों कॉल को रिकॉर्ड करे। अगर उसका Face नही दिख रहा है तो आप अपना Face बिल्कुल भी न दिखाए और कॉल को रिकॉर्ड करते रहे। 

अगर आप किसी नंबर पर कॉल करते है। तो सबसे पहले कॉल को रिकॉर्ड करे, और कॉल पर उसकी सभी बातों साफ-साफ पूरी तरह सुनने और समझने की कोशिश करें। क्योंकि अगर आप बिना सुने या समझे कोई फैसला लेते है तो आप बहुत बड़े खतरे में फस सकते है। 

अगर आपको आवाज साफ सुनाई नही दे रही है तो आप उन्हे धीरे और साफ बोलने के लिए कह सकते है। लेकिन फिर आपको सर्वर के कारण आवाज साफ सुनाई नही दे रही है तो आप कोई फैसला न ले। बल्कि कुछ समय ले और रिसर्च करे। इसके बाद रिकॉर्ड हुई कॉल को ध्यान से सुनकर समझने की कोशिश करें।

इस तरह आप फर्जी वेबसाइट, वीडियों और कॉल से सावधान रह सकते है।

Frauds On Natraj Pencil Packing Work From Home

क्या आपको पता है कि नटराज पैन्सिल पैकिंग का काम देने के बहाने बहुत सारे फ्रॉड हो रहे है। मतलब आपको नटराज पैंसिल पैकिंग के लिए कोई मिलते है और आप उन्हे कॉल करते है।

कॉलर आपको कहते है कि आपको पैकिंग का काम मिल जाएगा और आपको कोई सैक्योरिटी फीस नही देनी पड़ेगी।लेकिन वह आपसे फॉर्म फीस, डिलीवरी चार्ज और अनेक बहाने से पैसे लूट लेंगे। अत: इनसे सावधान रहना बेहद जरूरी है।

अगर आपको यह धमकी मिलती है कि अगर आप यह पैसे नही देते है तो हम आपको काम नही देंगे या फिर आप पर कोई कैश लगा देंगे इत्यादि । तो आपको डरने की जरूरत नही है क्योंकि वह खुद एक फ्रॉड है। बल्कि आप उनके नंबर पुलिस को दे सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top