Lakhpati Didi Yojana 2024: 1 करोड़ महिलाये बन चुकी हैं लखपति दीदी, जाने क्या हैं ये मोदी सरकार की योजना!

Lakhpati Didi Yojana 2024: राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपती मुर्मू और राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की उपस्थिति में जैसलमेर के शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में लखपति दीदी योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार इस योजना के माध्यम से महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, प्रत्येक को ₹1 लाख प्रदान कर रही है।

लखपति दीदी योजना 2024 योजना महिलाओं को उनकी आजीविका और अन्य जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। मोदी सरकार द्वारा लॉन्च किए जाने के बाद इस योजना को देशभर में लागू कर दिया गया है। यह विशेष रूप से आर्थिक रूप से गरीब महिलाओं को लाभ प्रदान करता है। Lakhpati Didi Yojana 2024 के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए कृपया पूरा लेख पढ़ें।

Lakhpati Didi Yojana 2024 क्या हैं?

लखपति दीदी योजना, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की एक पहल हैं जो महिला स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है। सरकार इन समूहों को कई स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम और वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है। इस योजना का उद्देश्य एलईडी बल्ब, प्लंबिंग, ड्रोन मरम्मत आदि जैसे तकनीकी स्किल प्रदान करके महिला स्वयं सहायता समूहों की आत्मनिर्भरता को बढ़ाना है।

1 फरवरी, 2024 को बजट भाषण में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण विकास की घोषणा की। उन्होंने घोषणा किया कि ‘लखपति दीदी योजना’ से अब देशभर की 3 करोड़ महिलाओं को फायदा होगा। सरकार इस उद्देश्य के लिए बजट आवंटन बढ़ाने की योजना बना रही है। सीतारमण ने बताया कि, अब तक, 1 करोड़ महिलाएं पहले ही ‘लखपति दीदी योजना’ का लाभ उठा चुकी हैं। मूल रूप से 2 करोड़ महिलाओं तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हुए, इस योजना ने अब अपना दायरा बढ़ाकर 3 करोड़ महिलाओं को शामिल कर लिया है।  

लखपति दीदी योजना 2024 के लिए पात्रता मापदंड 

लखपति दीदी योजना का हिस्सा बनने के लिए, महिलाओं को कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा:

  • योजना के लिए आवेदन करने वाली महिला भारत की नागरिक होनी चाहिए।
  • महिला की उम्र 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए महिला की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • लखपति दीदी योजना के लिए पात्र होने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूहों के साथ सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए।

लखपति दीदी योजना 2024 के लाभ 

लखपति दीदी योजना का मुख्य लक्ष्य देश में महिलाओं के वित्तीय ज्ञान को बढ़ावा देना है। इसमें वर्कशॉप्स का आयोजन शामिल है जहां महिलाएं वित्त के बारे में सीख सकती हैं। मुख्य लक्ष्य बजट, बचत, निवेश और वित्तीय उपकरणों को समझने जैसे विषयों को कवर करके महिलाओं को सशक्त बनाना है। महिलाओं को नियमित से लगातार बचत की ओर प्रेरित करने के लिए लखपति दीदी योजना के तहत प्रोत्साहन की पेशकश की जाती है।

इसके इलावा, छोटे लोन विभिन्न उद्देश्यों के लिए प्रदान किए जाते हैं जैसे व्यवसाय शुरू करना, शिक्षा प्राप्त करना, या अन्य जरूरतों को पूरा करना। यह योजना महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग सेवाओं, मोबाइल वॉलेट और अन्य डिजिटल प्लेटफार्मों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। वित्तीय लाभ से परे, यह सशक्तिकरण कार्यक्रमों के माध्यम से महिलाओं के आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को बढ़ाने पर केंद्रित है।  

लखपति दीदी योजना 2024 का उद्देश्य

लखपति दीदी योजना 2024 का उद्देश्य महिलाओं को समाज, राज्य और देश में सफल बनाना और उन्हें धन सहायता देना है। सरकार इस योजना के जरिए महिलाओं को स्वतंत्र होने, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित करना चाहती है।

इस योजना में महिलाओं को कई ट्रेनिंग प्रोग्राम कार्यक्रम प्रदान करना, स्वयं सहायता समूहों के सहयोग से नए स्किल्स सीखने में मदद करना शामिल है। इस तरह वे अपना खुद का व्यवसाय या उद्योग शुरू कर सकते हैं। सरकार महिलाओं को वित्तीय सहायता देकर उनके उद्यमशीलता प्रयासों में सहायता करने का भी प्रयास कर रही है। इससे महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक दोनों तरह से सफलता मिल सकती है, जिससे वे स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बन सकेंगी।

लखपति दीदी योजना 2024 के लिए जरुरी दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता

लखपति दीदी योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करे?

Lakhpati Didi Yojana 2024 का हिस्सा बनने के लिए, आपको अपने स्थानीय स्वयं सहायता समूह (SHG) में शामिल होना होगा। SHG एक सहयोगात्मक प्रयास है जो महिलाओं को उनकी आर्थिक भलाई बढ़ाने के लिए एक साथ लाता है। अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र से योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें।  इसके इलावा, आवेदन प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्र से आवश्यक दस्तावेजों को जरूर लेकर जाए। आपका स्थानीय आंगनवाड़ी केंद्र एक मूल्यवान संसाधन के रूप में काम करेगा, जो आवश्यक चरणों में आपका मार्गदर्शन करेगा और इस लाभकारी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करेगा।

लखपति दीदी योजना कब और किसने शुरू किया?

स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त, 2023 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्साहपूर्वक लखपति दीदी योजना की शुरुआत की, जिसका लक्ष्य देश भर में दो करोड़ महिलाओं को समृद्ध बनाना है। अब, 2024 के अंतरिम बजट प्रस्तुति में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस महत्वाकांक्षा को और भी आगे बढ़ा दिया है, लक्ष्य को 3 करोड़ लखपति दीदियों तक बढ़ा दिया है।

बजट प्रस्तुति के दौरान सीतारमण ने पिछले एक दशक में सरकार की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। एक उल्लेखनीय घोषणा तब सामने आई जब वित्त मंत्री ने देश में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी में बदलने की सरकार की प्रतिबद्धता की घोषणा की, जो महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाने और उनकी आर्थिक भलाई को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

निष्कर्ष 

तो दोस्तों इस लेख में हमने आपको Lakhpati Didi Yojana 2024 से जुडी सभी जरुरी जानकारी प्रदान किया हैं। उम्मीद करते हैं आपको अब Lakhpati Didi Yojana के बारे में जो भी मन में प्रश्न था उसका उत्तर मिल गया होगा। यदि फिर भी आप कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो निचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हमारी टीम आपके प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर देगी। धन्यवाद!

Leave a Comment